SSC GD कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट में हुआ बड़ा बदलाव, जल्दी जाने संपूर्ण डिटेल – SSC GD Physical Details

SSC GD Physical Details : यदि आप केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एसएसएफ, असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही में शामिल होना चाहते हैं, तो कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के पास आपके लिए एक सुनहरा अवसर है। एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा अधिसूचना 27 अक्टूबर 2023 को जारी की गई थी, और आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर 2023 तक थी। वैसे अभ्यार्थी जिन्होंने अपना आवेदन पूरा कर लिए हैं उनके लिए यह आर्टिकल में दी गयी गयी जानकारी महत्ब्पूर्ण हो सकती हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के दो चरण हैं: एक कंप्यूटर आधारित परीक्षण और एक शारीरिक परीक्षण | एसएससी जीडी कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट 2023 के तहत अभ्यार्थी का लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता और मानक फिटनेस का परीक्षण किया जाता है, यदि आप इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप शारीरिक परीक्षण की पात्रता मानदंड क्या क्या होनी चाहिए, तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से SSC GD Physical Details के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े

SSC GD Physical Details Overview

Exam Conducting BodyStaff Selection Commission (SSC)
Post NameConstable (General Duty)
Exam TypeNational Level Exam
Selection ProcessWritten examination (Computer Based)
Physical Efficiency Test (PET)
Physical Standard Test (PST)
Document Verification and Medical Test
SalaryPay Level-3 (Rs 21,700-69,100)
Official Websitewww.ssc.nic.in

SSC GD Physical Details

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) भारत भर में विभिन्न अर्धसैनिक बलों और पुलिस संगठनों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए जनरल ड्यूटी (जीडी) कांस्टेबल परीक्षा आयोजित करता है। लिखित परीक्षा के अलावा, एसएससी जीडी भर्ती प्रक्रिया में एक शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और एक शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) शामिल है। इन परीक्षणों का उद्देश्य उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति का मूल्यांकन करना है।

SSC GD Physical Details
SSC GD Physical Details

यदि आप 2023 में एसएससी जीडी परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं, तो प्रभावी ढंग से तैयारी करने के लिए शारीरिक मानकों और आवश्यकताओं को समझना महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको 2023 के लिए एसएससी जीडी शारीरिक मानक और शारीरिक दक्षता परीक्षा के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

SSC GD Physical Standard Test (PST)

शारीरिक मानक परीक्षण चयन प्रक्रिया का प्रारंभिक चरण है, जिसमें उम्मीदवारों के शारीरिक माप का मूल्यांकन विशिष्ट मानदंडों के आधार पर किया जाता है। पीएसटी के दौरान मूल्यांकन किए गए प्रमुख पैरामीटर निम्नलिखित हैं

  • SSC GD ऊंचाई: पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 170 सेमी है, जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए यह 157 सेमी है। सरकारी मानदंडों के अनुसार, कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों को ऊंचाई मानदंड में छूट प्रदान की जाती है।
  • SSC GD सीना: पुरुष उम्मीदवारों के लिए, सीना न्यूनतम 80 सेमी (बिना फुलाए) और न्यूनतम 5 सेमी फुलाना चाहिए। दिशानिर्देशों के अनुसार छाती की माप में छूट कुछ श्रेणियों के लिए लागू है।
  • वजन: चिकित्सा मानकों के अनुसार उम्मीदवारों का वजन उनकी ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होना चाहिए।
MaleFemale 
Height170 cm157 cm
ChestExpanded – 5 cm   Unexpanded – 80 cmNot Required
WeightProportionate to height as per medical standardsProportionate to height as per medical standards

ध्यान दें: विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए प्रदान की गई छूट सहित ऊंचाई, छाती और वजन मानदंड के बारे में विशिष्ट विवरण के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक एसएससी जीडी अधिसूचना की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।

IB ACIO Recruitment 2024: इंटेलिजेंट ब्यूरो में खुफिया ऑफिसर के 995 पदों पर बंपर भर्ती बिना देरी फटाफट करें आवेदन

SSC GD Physical Efficiency Test (PET)

  • दौड़: पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट के भीतर 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है, जबकि महिला उम्मीदवारों को 8 मिनट और 30 सेकंड के भीतर 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।
MaleFemale 
All over India5 km in 24 minutes1.6 km in 8 minutes
Ladakh Region1.6 km in 6 minutes800 km in 4 minutes

नोट: शारीरिक दक्षता परीक्षा अलग-अलग राज्यों और क्षेत्रों के लिए थोड़ी भिन्न हो सकती है। सटीक और अद्यतन जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक एसएससी जीडी अधिसूचना देखनी चाहिए।

SSC GD Preparation Tips

  • नियमित व्यायाम: सहनशक्ति, शक्ति और समग्र फिटनेस में सुधार के लिए नियमित शारीरिक व्यायाम में संलग्न रहें। अपनी दिनचर्या में दौड़ना, जॉगिंग, तैराकी और शक्ति प्रशिक्षण जैसी गतिविधियों को शामिल करें।
  • आवश्यक गतिविधियों का अभ्यास करें: पीईटी में शामिल विशिष्ट गतिविधियों, जैसे दौड़ना, लंबी कूद, ऊंची कूद और गोला फेंक का अभ्यास करने के लिए समय समर्पित करें। नियमित अभ्यास से आपके प्रदर्शन और तकनीक को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • स्वस्थ आहार बनाए रखें: उचित पोषण सुनिश्चित करने और इष्टतम वजन बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का पालन करें। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, फल, सब्जियां शामिल करें और हाइड्रेटेड रहें।

एसएससी जीडी शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षण चयन प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरण हैं, जो उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति का आकलन करते हैं। इन परीक्षणों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को निर्दिष्ट शारीरिक मानकों को पूरा करना होगा और नियमित व्यायाम और अभ्यास में संलग्न रहना होगा। आपकी तैयारी के लिए शुभकामनाएँ!

SSC GD Physical Details Links

Official WebsiteClick Here

Ram Sharma is an enthusiastic content writer who is in search of new ideas to write. A graduate from Arts and also having content writing experience of 3 years in education industry. He likes to write in Hindi about sarkari exams in india. Currently he is working as a editor on TrendinHindi. You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment