SSC GD कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट में हुआ बड़ा बदलाव, जल्दी जाने संपूर्ण डिटेल – SSC Gd Physical Test

SSC Gd Physical Test : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तरफ से जीडी परीक्षा विभिन्न सशस्त्र बलों और अर्ध सैनिक संगठनों में कांस्टेबल के पदों पर अभ्यर्थियों का चुनाव करने के लिए एक आयोजित परीक्षा होती है । एसएससी जीडी परीक्षा में अभ्यर्थियों की शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति का अनुमान करने के लिए शारीरिक परीक्षण का आयोजन कराया जाता है । इस शारीरिक परीक्षण में दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद जैसी गतिविधियां शामिल किया जाता है ।

अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करना आवश्यक होता है, जिसमें ऊंचाई छाती की परिधि और वजन जैसे माप इत्यादि शामिल होते हैं । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से SSC Gd Physical Test के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

SSC Gd Physical Test
SSC Gd Physical Test

SSC Gd Physical Test Overview

Conducting Body Staff Selection Commission
Post Constable
Article name SSC Gd Physical Test
Exam Level National Level
Mode of Exam Online
Selection Process
  • Computer-Based Test (CBT)
  • Physical Efficiency Test (PET)/Physical Standards Test (PST)
  • Medical Test or Detailed Medical Examination (DME)
  • Document Verification
Official Website www.ssc.nic.in

SSC Gd Physical Test

शारीरिक परीक्षण के लिए यह आवश्यक हो सकता हैं कि हर साल यह परिक्षण अलग-अलग हो सकती है, इसलिए मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से SSC GD Bharti के लिए शारीरिक योग्यता और शारीरिक परीक्षण क्या है, इसके बारे में बताने जा रहा हूं । आपको यह ध्यान देना होगा कि एसएससी जीडी परीक्षा में शारीरिक परीक्षण के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख लेना होगा । जनरल ड्यूटी कांस्टेबल बनने की दिशा में फिजिकल टेस्ट पास करना एक आवश्यक कदम होता है, अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें ।

SSC GD 2023 – Physical Standard Test

एसएससी जीडी परीक्षा में लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को PST फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए बुलाया जाता है । इसमें अभ्यर्थियों के शारीरिक मानकों की जांच की जाती है, जैसे कि अभ्यर्थी की ऊंचाई क्या है, वजन क्या है इत्यादि की माप होती है । यह मानक पुरुष और महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियां के लिए अलग-अलग हो सकते हैं, जिसकी जानकारी आपको नीचे बताई गई है ।

अगर हम SSC Gd Physical Test फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में ऊंचाई की मानक देखें तो सामान्य और ओबीसी के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ऊंचाई 170 सेमी जबकि सामान्य और ओबीसी वर्ग के महिला अभ्यर्थियों के लिए ऊंचाई 157 सेंटीमीटर तय की जाती है ।

Category Height (in cm) – Male Height (in cm) – Female
Scheduled Tribes (All candidates) 162.5 150
Scheduled Tribe candidates of North Eastern States 157.0 147.5
Scheduled Tribe candidates of Left Wing Extremism affected districts 160.0 147.5
Candidates falling in the categories of Garhwalis, Kumaonis, Dogras, Marathas and candidates belonging to the States/ UTs of Assam, Himachal Pradesh, Jammu & Kashmir, and Ladakh 165.0 155.0
Candidates hailing from the North-Eastern States of Arunachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Sikkim, and Tripura 162.5 152.5
Candidates hailing from Gorkha Territorial Administration (GTA) comprising of the three Subdivisions of Darjeeling District namely Darjeeling, Kalimpong and Kurseong, and includes the following “Mouzas” Sub-Division of these Districts : (1) Lohagarh Tea Garden (2) Lohagarh Forest (3) Rangmohan (4) Barachenga (5) Panighata (6) ChotaAdalpur (7) Paharu (8) Sukna Forest (9) Sukna Part-I (10) Pantapati Forest-I (11) Mahanadi Forest (12) Champasari Forest (13) SalbariChhatpart-II (14) Sitong Forest (15) Sivoke Hill Forest (16) Sivoke Forest (17) ChhotaChenga (18) Nipania. 157.0 152.5

SSC GD 2023 – Physical Efficiency Test

अगर हम एसएससी जीडी कांस्टेबल की परीक्षा में PET अर्थात फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट की बात करें तो इसमें अभ्यर्थियों का शारीरिक सहनशक्ति और फिटनेस का मूल्यांकन किया जाता है । इसके लिए सबसे पहले दौड़ लगाई जाती है जिसमें अभ्यार्थियों को निश्चित समय सीमा के भीतर एक निश्चित दूरी पूरा करना होता है, यह लिंग और श्रेणी के आधार पर दूरी और समय सीमा समय सीमा में भिन्नता हो सकती है ।

अगर हम Race/Run की बात करें तो पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में लगाना होता है, जबकि महिला अभ्यर्थियों को 8 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर की दूरी का दौड़ लगाना होता है । लद्दाख रीजन के लिए पुरुष अभ्यर्थियों को 6 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर की दौड़ जबकि महिला अभ्यर्थियों को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होती है ।

SSC GD Detailed Medical Examination

इसमें सफल होने के बाद एसएससी की तरफ से अभ्यर्थियों का मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाता है जो कि इस प्रकार है –

Visual Acuity Unaided Uncorrected Visual Acuity Refraction
Near Vision Distant Vision Visual correction of any kind is not permitted, even by glasses Colour Vision CP – 2
Better Eye Worse Eye Better Eye Worse Eye
N6 N9 6/6 6/9

Documents Required for Verification

उसके पश्चात एसएससी जीडी की तरफ से दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाता है, इसके लिए अभ्यर्थियों को आवश्यक दस्तावेज लाने होते हैं कोई भी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने में विफल रहने पर अभ्यर्थियों को आयोग साबित कर दिया जाता है । यहां पर उन सभी दस्तावेजों की सूची बताई गई है जिन्हें की उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए ले जाना होता है-

  • Matriculation/ Secondary Examination Certificate
  • Domicile Certificate/ Permanent Resident Certificate (PRC)
  • Valid NCC Certificate (if applicable)
  • Certificate from serving defence personnel
  • Undertaking from Ex-Servicemen candidates
  • Caste Certificate (as applicable)
  • Certificate for relaxation in /chest measurement
  • Certificate from District Collector/ District Magistrate
  • Nativity/Identity Certificate by West Pakistani Refugee

SSC GD Final Selection in CAPFs

एसएससी जीडी की एसएससी के तरफ से अभ्यर्थियों के मानक परीक्षण, मेडिकल परीक्षण और दस्तावेज सत्यापन सहित सभी फिजिकल टेस्ट के बाद सफलतापूर्वक अगर अभ्यर्थी इसमें पास कर लेते हैं, तो उनके भर्ती के लिए विचार किया जाता है । पात्र अभ्यर्थियों की अंतिम मेरिट लिस्ट कंप्यूटर, आधारित टेस्ट और उनके प्रदर्शन और कैप्फ्स और संगठनों के तरफ से बताई गई प्राथमिकताओं के आधार पर तय होता है । अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को उनकी योग्यता और मान्यता के अनुसार कैफ और संगठन आवंटित किए जाते हैं ।

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक संगठनों में जनरल ड्यूटी कांस्टेबल की स्थिति के लिए चयन प्रक्रिया की तरफ से एक महत्वपूर्ण कदम होता है । शारीरिक परीक्षण पास करने वाले अभ्यर्थी नौकरी की मांगों को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता को प्रदर्शित करते हैं । शारीरिक परीक्षण का सफल समापन करने के पश्चात अभ्यर्थी कांस्टेबल बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम निभाते हैं । सबसे सटीक और SSC Gd Physical Test के बारे में अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन आने पर आधिकारिक सूचना एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एक बार देख लेना चाहिए क्योंकि हर समय यह अलग-अलग तय किया जाता है ।

SSC Gd Physical Test Important Links

SSC Gd Physical Test Home Page  Click Here
SSC Gd Physical Test Official Website  Click Here

Ram Sharma is an enthusiastic content writer who is in search of new ideas to write. A graduate from Arts and also having content writing experience of 3 years in education industry. He likes to write in Hindi about sarkari exams in india. Currently he is working as a editor on TrendinHindi. You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment