Army Ki Tayari Kaise Kare : 10वीं पास नागरिक आर्मी की तैयारी कैसे करें, यहां से जानें स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी

Army Ki Tayari Kaise Kare : दोस्तों, देश में बहुत सारे युवा का सपना होता हैं आर्मी में जाने का और इसी सपना को लेकर तैयारी भी करते हैं । लेकिन बहुत ही कम किस्मत वाले होते है जो आर्मी बन पाते हैं , ऐसा इसीलिए क्यूंकि उन्हें सही तरीका पता नहीं होता की आर्मी की तैयारी कैसे करे । अगर आप भी आर्मी में जाने की सपना देख रहे हैं और आपको सही तरीका पता नहीं हैं की आर्मी की तैयारी कैसे करे तो आप मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की आर्मी की तैयारी कैसे करे तो इस पोस्ट को पढ़ते रहे आपको इससे मदद जरुर मिलेगी ।

दोस्तों, इस आर्टिकल में हर वो तरीका बताऊंगा जिससे आप आर्मी की तैयारी आसानी से कर सकते हो और आपके आर्मी में भर्ती होने की उम्मीद भी ज्यादा होंगे । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Army Ki Tayari Kaise Kare के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Army Ki Tayari Kaise Kare
Army Ki Tayari Kaise Kare

Army Ki Tayari Kaise Kare 

Name of the Scheme Army Ki Tayari ( आर्मी की तैयारी )
Name of the Article Army Ki Tayari Kaise Kare
Type of Article
Preparation
Detailed Information Please Read the Article Completely

Army Ki Tayari Kaise Kare

आर्मी का जॉब किसे पसंद नहीं हैं । आर्मी की जॉब बहुत ही अच्छी होती हैं इसमें हमे अपने देश की सेवा करने के मौक़ा मिलता हैं । एक सच्चा आर्मी वही बन सकता हैं जिसे खुद के जान जाने से ज्यादा देश का सर झुकने का डर होता है शायद यही वजह की हम सभी आर्मी की इतनी इज्ज़त और उन्हें इतना सम्मान देते है ।

आर्मी का काम अपने देश की रक्षा करना होता है चाहे उसके लिए उन्हें अपनी जान क्यों न देनी पड़े । आर्मी बनने के लिए आपके अन्दर एक लगा ही जूनून होना चाहिए जिसमे कुछ कर गुजरने का ताकि सामने वाले श्मन आपके एक निशाने से ही सामने चित्त हो जाए यही असली आर्मी की पहचान होती है ।

आर्मी बनने के लिए क्या क्या दस्तावेज की जरुरत होगी ?

आर्मी की तैयारी कैसे करे यह जानने से पहले आपका यह जानना जरुरी है की आर्मी में किन डाक्यूमेंट्स की डिमांड होती है । इसलिए मैं आपको उन डाक्यूमेंट्स के बारे में बता देता हूँ जिनकी आपको जरुरत है ।

  • Passing Certificate of Class 10th
  • Marks Sheet of 10th & 12th class (यह आपके post पर depend करता है की आप किस post के लिए apply कर रहे हो)
  • Residence Certificate
  • Cast Certificate
  • Character Certificate (छः महीने से पुराना नहीं होना चाहिए)
  • NCC Certificate, Sportsman Certificate and Relationship Certificate

आर्मी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

  • उम्मीदवार को भारत कर नागरिक होना होगा |
  • आर्मी बनने के लिए कम से कम 10वीं या 12वीं पास होनी होगी |
  • 0वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का प्रमाण-पत्र होना चाहिए
  • जाति प्रमाण-पत्र और आवास प्रमाण-पत्र होनी चाहिए
  • आपकी न्यूनतम उम्र 17.5 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 21 वर्ष होना चाहिए
  • आवेदक को अविवाहित होना चाहिए
  • ऊंचाई 170 cm होनी चाहिए.
  • छाती (chest) 77 cm होनी चाहिए.
  • अभ्यर्थी का अधिकतम वजन 50 Kg होना चाहिए

आर्मी बनने के लिए क्या क्या करना होता हैं ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आर्मी बनने के लिए आपको Physical Test, Medical Test और Written Exam देना होता है । इसीलिए आर्मी बनने के लिए आपको पहले से ही तैयार होना पड़ेगा क्यूंकि बहुत से लोग जो बिना तैयारी किये आर्मी बनने आते है उन्हें पहले चरण में ही घर वापस लौटना पड़ता है । लेकिन अब चिंता करने की जरुरत नहीं हैं । आज मैं आप लोगो को कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप आर्मी की तैयारी आसानी से कर सकते हो और आर्मी में भर्ती आपकी आसानी से हो जाएगी ।

BSF GD Constable Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए BSF में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती, जानें आवेदन प्रोसेस और योग्यता

For Physical Test

आर्मी की तैयारी शुरू करने का पहला चरण होता हैं फिजिकल टेस्ट जिसमे आपको पूरी तरफ से स्वास्थ्य रहना होगा । अगर हम आर्मी के लिए Physical Test की बात करे तो इसी चरण में बहुत से लोगो को अपने घर वापस जाना पड़ता है क्यूंकि Physical Test के लिए अच्छी अभ्यास चाहिए होती है जो 1-2 week में काफी नहीं होती । आर्मी ज्वाइन करने से पहले आपको 1600m की दौड़ सिर्फ पांच मिनट के अंदर पूरी करनी होती है. दौड़ पूरा करने के लिए आपको रोजाना अभ्याश करना होगा नहीं तो 1600m की दौड़ को आप पूरा नहीं कर सकते है

For Medical Test

आर्मी की तैयारी करने में दूसरा चरण होता हैं अभ्यार्थी का मेडिकल टेस्ट । अभ्यार्थी को फिजिकल टेस्ट के साथ साथ मेडिकल टेस्ट में भी सफल होना होगा । आर्मी में आपके Eye Sight, Chest, Height, Weight, Blood, Urine, Ear जैसे अंग की जांच होती है । अगर मेडिकल टिप्स की बात करे तो इसमें मैं आपको कुछ भी टिप्स नहीं दे सकता हैं लेकिन हाँ एक सलाह दे सकता हूँ की Eye Sight, Chest, Height, Weight, Blood, Urine, Ear की जाँच के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा । अगर आपके अंदर कोई कमी होगी तो डॉक्टर आपको उसे ठीक करने के उपचार भी बताएँगे इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की मेडिकल टेस्ट के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करे ।

Written Exam

दोनों टेस्ट में पास होने के बाद अब आपको लिखित परीक्षा में भी आपको अच्छे मार्क्स हासिल करने होते है तभी आपका चयन इंडियन आर्मी में हो पता है । लिखित परीक्षा का चरण कोई कठिन चरण नहीं हैं । अगर आप इसकी अभ्यास लगातार करते हैं तो इसे भी आसानी से पार कर सकते हो । लिखित परीक्षा पुरे तरह से Objective Type और कुल 100 मार्क्स का होता है. लिखित परीक्षा में 30% सवाल समान्य ज्ञान, 40% सवाल विज्ञान और 30% सवाल गणित से पूछे जाते है और सभी सवाल दसवीं कक्षा स्तर के होते है । मैं आपको यही सलाह दूंगा की सभी जरुरी टॉपिक्स को नोट्स में लिखे और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को ज्यादा से ज्यादा हल करे

Ram Sharma is an enthusiastic content writer who is in search of new ideas to write. A graduate from Arts and also having content writing experience of 3 years in education industry. He likes to write in Hindi about sarkari exams in india. Currently he is working as a editor on TrendinHindi. You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment